टॉप न्यूज़देश

Karnataka Election Result 2023 : कर्नाटक में वोटों की गिनती शुरू, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस पहली बार आगे…पढ़िए पल-पल की अपडेट

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बढ़त बनाती हुई दिख रही है. भाजपा दूसरे स्थान पर है. जेडीएस भी इतनी सीटों पर बढ़त बनाए हुए है कि अगर वह जीती तो ​हंग असेंबली होने की स्थिति में किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है. निर्वाचन आयोग ने बताया कि राज्य भर के 36 केंद्रों में वोटों की गिनती जारी है. चुनाव अधिकारियों को कर्नाटक चुनाव परिणाम के बारे में एक स्पष्ट तस्वीर दोपहर तक सामने आने की उम्मीद है. कर्नाटक में विधानसभा की कुल 224 सीटें हैं और बहुमत का आकड़ा 113 है. शीर्ष नेताओं – राज्य के मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता बसवराज बोम्मई शिग्गांव, कांग्रेस नेता सिद्धरमैया वरुणा, डीके शिवकुमार कनकपुरा सहित कई अन्य नेताओं की जीत-हार का पता भी आज चलेगा.

Karnataka Election Results 2023 LIVE: बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र आगे चल रहे हैं

शिकारपुरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र आगे चल रहे हैं. रुझानों में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है. भाजपा दूसरे स्थान पर है. जेडीएस भी दो दर्जन सीटों पर आगे चल रही है.

Karnataka Chunav Results 2023 LIVE: शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को हल्की बढ़त, भाजपा दे रही है कड़ी टक्कर

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को हल्की बढ़त मिलती हुई दिख रही है. भाजपा उसे कड़ी टक्कर दे रही है. जेडीएस हालांकि इन दोनों दलों की तुलना में काफी पीछे है, लेकिन इतनी सीटों पर आगे है कि अगर जीती को किंगमेकर की भूमिका में आ सकती है.

Karnataka Election Results 2023 LIVE: अब तक 185 सीटों के रुझान आए हैं, बीजेपी को कांग्रेस पर बढ़त

कर्नाटक के सभी 224 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. अब तक 185 सीटों के रुझान आए हैं, भाजपा 88 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस को 76 सीटों पर बढ़त है, जेडीएस भी 20 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 1 सीट पर निर्दलीय आगे है.

Karnataka Chunav Results 2023 LIVE: कर्नाटक चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझानों में भाजपा को बढ़त

कर्नाटक चुनाव परिणमों में अब तक 179 सीटों के रुझान आए हैं, भाजपा 86 और कांग्रेस 73 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीएस भी 19 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, 1 सीट पर अन्य आगे हैं.

Karnataka Election Results 2023 LIVE: सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र ने कहा- कर्नाटक के हित में मेरे पिता को मुख्यमंत्री बनना चाहिए

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र सिद्धारमैया ने कहा, बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए हम कुछ भी करेंगे…कर्नाटक के हित में मेरे पिता को मुख्यमंत्री बनना चाहिए.

Karnataka Chunav Results 2023 LIVE: बॉम्बे कर्नाटक की 31 सीटों में से 15 पर बीजेपी और 15 पर कांग्रेस आगे

बॉम्बे कर्नाटक की 31 सीटों में से 15 पर बीजेपी और 15 पर कांग्रेस आगे. वहीं, 1 सीट पर जेडीएस आगे है. अब तक 169 सीटों के रुझान आए हैं. भाजपा 79 और कांग्रेस 72 सीटों पर आगे चल रही है, 17 सीटों पर जेडीएस और 1 सीट पर निर्दलीय आगे है.

Karnataka Election Results 2023 LIVE: अब तक 119 सीटों के रुझान में भाजपा 55, कांग्रेस 50 और जेडीएस 13 सीटों पर आगे

कर्नाटक में अब तक आधे से अधिक सीटों के रुझान आ गए हैं. भाजपा और कांग्रेस के बीच लगभग बराबर की लड़ाई चल रही है. अब तक 119 सीटों के रुझान में भाजपा 55 और कांग्रेस 50 सीटों पर आगे है. जेडीएस 13 सीटों पर और 1 सीट पर अन्य आगे हैं.

Karnataka Chunav Results 2023 LIVE: अब तक 72 सीटों के रुझान में भाजपा 33, कांग्रेस 29 और जेडीएस 10 सीटों पर आगे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतगणना शुरू हो गई है. जेडीएस ने भी रफ्तार पकड़ी है. अभी 72 सीटों के रुझान आए हैं. भाजपा 33 और कांग्रेस 29 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीएस ने भी 10 सीटों पर बढ़त बना ली है.

Karnataka Election Results 2023 LIVE: शिग्गांव सीट से मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई आगे चल रहे हैं

शिग्गांव सीट से मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई आगे चल रहे हैं. शुरुआती रुझानों में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई पड़ रही है. जेडीएस काफी पीछे छूटती हुई दिख रही है.

Karnataka Chunav Results 2023 LIVE: कर्नाटक में अब तक 21 सीटों के रुझानों में 9 पर बीजेपी, 11 पर कांग्रेस आगे

कर्नाटक में अब तक 21 सीटों के रुझान आए हैंत्र भाजपा 9 और कांग्रेस 11 सीटों पर आगे है. 1 सीट पर जेडीएस आगे है. अभी पोस्टल बैलट के वोटों की गिनती हो रही है.

Karnataka Election Results 2023 LIVE: पहले रुझानों में भाजपा 3 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के वोटो की गिनती शुरू हो गई है, पहला रुझान भाजपा के पक्ष में आया है. भाजपा 3 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है. जेडीएस को खाता खोलना बाकी है. पहले पोस्टल बैलट के वोटों की गिनती हो रही है. कुछ देर में ईवीएम के वोटों की काउंटिंग शुरू होगी.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम: वोटों की गिनती शुरू हो गई है

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. राज्य के 36 केंद्रों में मतगणना हो रही है. चुनाव अधिकारियों का मानना है कि दोपहर तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.

Karnataka Chunav Results 2023 LIVE: डीके शिवकुमार ने जद (एस) कार्यकर्ताओं से कांग्रेस में शामिल होने का आह्वान किया

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवकुमार ने जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी के गठबंधन सरकार की संभावना वाले बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्हें नहीं पता कि कुमारस्वामी ने क्या कहा. उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी ने पहले दावा किया था कि उनकी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलेगा, जो संभवतः उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं में विश्वास जगाने के लिए था. शिवकुमार ने जद (एस) के कार्यकर्ताओं से ‘अपना करियर बर्बाद नहीं करने’ और इसके बजाय कांग्रेस में शामिल होने का आग्रह किया. उन्होंने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि जब तक वह जीवित और स्वस्थ हैं, तब तक वे लड़ते रहेंगे और लोगों के साथ रहेंगे.

Karnataka Election Results 2023 LIVE: एचडी देवेगौड़ा ने जेडीएस के जीतने योग्य उम्मीदवारों से फोन पर बात की, जानिए क्यों

जद (एस) के संरक्षक और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने कथित तौर पर पार्टी के नेताओं और विधानसभा चुनावों में जीतने वाले उम्मीदवारों से फोन पर संपर्क किया और उन्हें पार्टी और उसके नेतृत्व के प्रति वफादार रहने और अन्य दलों द्वारा प्रलोभनों का शिकार नहीं होने के लिए कहा.

Karnataka Chunav Results 2023 LIVE: पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार, चुनाव से पहले भाजपा छोड़ कांग्रेस में हुए थे शामिल

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने राज्य विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं दिए जाने पर अपनी निराशा व्यक्त करने के बाद भाजपा छोड़ दी और कांग्रेस में शामिल हो गए. शेट्टार 6 बार के विधायक हैं और उत्तरी कर्नाटक के एक प्रभावशाली लिंगायत नेता हैं, जो हुबली-धारवाड़ मध्य निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस बार वह कांग्रेस के टिकट पर यहां से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला भाजपा के महेश तेंगिनाकाई और जद (एस) के उम्मीदवार सिद्दालिंगेशगौड़ा ओडेयार से है..

Karnataka Election Results 2023 LIVE: कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार जीत के प्रति आश्वस्त

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने त्रिशंकु विधानसभा की संभावना को खारिज करते हुए पार्टी के 141 सीटें जीतने और पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का भरोसा जताया है. उन्होंने कहा, ‘हर घर के लोग यहां कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार थे और उन्होंने चुनाव लड़ा.’ शिवकुमार ने कनकपुरा विधानसभा क्षेत्र में अपने मतदाताओं को धन्यवाद दिया.

Karnataka Chunav Results 2023 LIVE: बसवराज बोम्मई शिगांव से लगातार चौथी जीत को लेकर आश्वस्त, जानें उनका राजनीतिक सफर

अपने राजनीतिक जीवन में विभिन्न पदों पर रहने के बाद, बसवराज बोम्मई ने 2021 में कर्नाटक के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में बीएस येदियुरप्पा की जगह ली. बोम्मई शिगांव विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का लगातार चौथी बार प्रतिनिधित्व करने के लिए आश्वस्त हैं. कांग्रेस के यासिर अहमद खान पठान और जेडीएस के शशिधर चन्नबसप्पा यालीगर उनके खिलाफ यहां से चुनाव लड़ रहे हैं.

Karnataka Chunav Result Live: एचडी कुमार स्वामी का दावा, जेडी(एस) बनेगी किंगमेकर?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में त्रिशंकु जनादेश की स्थिति में जद(एस) एक बार फिर अहम भूमिका निभा सकता है. चुनाव परिणामों से पहले जनता दल सेक्युलर के एक नेता ने कहा, ‘निश्चित रूप से त्रिशंकु जनादेश की संभावना से इनकार नहीं कर सकते. ऐसी स्थिति में जद (एस) गठबंधन सरकार में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है. परिणाम औपचारिक रूप से सामने आने दें; एक के बाद एक चीजें सामने आएंगी कि कौन क्या भूमिका निभाएगा.’

Karnataka Election Results Live: कर्नाटक में 2018 के विधानसभा चुनाव में क्या हुआ था?

कर्नाटक में साल 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में, भाजपा 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. कांग्रेस 80 सीटों के साथ दूसरे और जद (एस) 37 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही थी. इसके अतिरिक्त, एक निर्दलीय सदस्य था, जबकि बसपा और कर्नाटक प्रज्ञावंता जनता पार्टी (केपीजेपी) ने 1-1 सीटें जीती थीं. किसी भी पार्टी के पास स्पष्ट बहुमत नहीं होने के कारण, कांग्रेस और जद (एस) गठबंधन ने सरकार बनाई, जिसके मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी थे. मगर 14 महीनों में ही यह सरकार गिर गई, क्योंकि 17 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए. भाजपा ने बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनाई. दो साल पहले भाजपा ने येदियुरप्पा के स्थान पर बसवराज बोम्मई को सीएम बनाया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×