Balod NewsCG NewsChhattisgarhNHराजनीति

नेशनल हाईवे का मुद्दा गरमाया, अब सांसद मंडावी ने सड़क निर्माण कार्य में बरती जा रही अनियमितता व स्तरहीन कार्य की जांच करने केंद्रीय मंत्री गडकरी को लिखा पत्र

लोकसभा में उठेगा मामला- मोहन मंडावी

बालोद। झलमला से एनएच 930 सड़क निर्माण में लगातार गड़बड़ी की शिकायत पर अब क्षेत्र के सांसद ने भी कड़ी नाराजगी जाहिर की है। पूरे मामले में सांसद मोहन मंडावी ने चर्चा करते हुए बताया कि सड़क निर्माण में लगातार बरती जा रही अनियमितता का पूरा मामला उनके संज्ञान में आया था। मामले की जानकारी के बाद उनके द्वारा खुद इस सड़क निर्माण कार्य का अवलोकन भी किया गया। बीते दिनों अपने दौरे के दौरान निर्माण कार्य मे बरती जा रही अनियमितता को लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की। जिसके बाद उन्होंने भी पाया कि सड़क निर्माण ठेकेदार द्वारा लगातार कार्य में लापरवाही जा रही है और इस लापरवाही पर विभागीय अधिकारी भी अंकुश लगाने में विफल है। जिसके चलते अब इस पूरे कार्य के गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों में कमी के चलते लगातार हो रही दुर्घटना जैसे मामले की जांच के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क निर्माण विभाग तथा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है।

अनियमितता की जांच करने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र

सांसद मोहन मंडावी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी को पत्र लिख अवगत कराया कि झलमला से शेरपार राष्ट्रीय राजमार्ग क्र. 930 में 223 करोड़ की लागत से 37 किमी सड़क निर्माण कार्य प्रारम्भ हो चुकी है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण एजेन्सी द्वारा यातायात को सुगम बनाने के लिए जहाँ पुल-पुलिया है। वहाँ अस्थाई रूप से परिवर्तित मार्ग का निर्णय किया गया है। लेकिन परिवर्तन मार्ग (डायवर्सन रोड़) में पैदल भी चल पाना मुश्किल हो गया है। परिवर्तित मार्ग में जगह-जगह बड़े-बड़े गढ्ढे है, संकेतक भी नही लगाया गया है। काली मिट्टी से फिलिंग किया जा रहा है जिससे धूल अधिक उड़ता है। पानी नही डालने से यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। सड़क निर्माण में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। पुरानी सड़कों को बिना खुरदरा किए डामर की परत बिछाई जा रही है। फिलिंग हेतु कृषि भूमि को कृषकों के बिना सहमति से खनन करना उचित प्रतीत नहीं होता। सांसद मंडावी इस राष्ट्रीय राजमार्ग में किये जा रहे अनियमितता तथा स्तरहीन कार्य की शीघ्र जाँच करने की बात कही हैं।

लोकसभा में उठेगा मामला

पूरे मामले में सांसद मोहन मंडावी ने बताया कि इस सड़क निर्माण में लगे ठेकेदार द्वारा लगातार कार्य में लापरवाही को लेकर अगले लोकसभा सत्र में प्रश्नकाल में मामला संसद में भी उठाएंगे और केंद्रीय योजना अंतर्गत कार्य में किए जा रहे लापरवाही पर ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करने की भी मांग करेंगे। वही सांसद मंडावी ने चर्चा के दौरान एनएच 930 सड़क निर्माण कंपनी के संचालक पर राज्य सरकार के एक मंत्री से नजदीकी के चलते कार्यों में लगातार लापरवाही बरतने का भी आरोप लगाते हुए मामले की जांच करवाकर कर फर्म को ब्लैक लिस्टेड की मांग करने की बात कही।

कलेक्टर भी कर चुके हैं नाराजगी जाहिर

आपको बता दे बालोद जिले के झलमला से शेरपार राष्ट्रीय राजमार्ग क्र 930 में 223 करोड़ की लागत से 37 कि.मी. सड़क निर्माण कार्य प्रगति पर है। लेकिन निर्माण कार्य प्रारंभ होने के महज कुछ ही महीनों में विभागीय अधिकारी व ठेकेदार द्वारा कार्य में लगातार लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है। मामले को लेकर लगातार निर्माण कार्य के दौरान बरती जा रही लापरवाही और आम लोगो की समस्या को लेकर स्थानीय मीडिया प्रमुखता से खबर प्रकाशन कर चुकी है। इस मामले पर जिला के कलेक्टर द्वारा भी नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित अधिकारी व निर्माण एजेंसी को फटकार लगा चुके है। जिसके बाद अब कांकेर लोकसभा के सांसद मोहन मंडावी भी एनएच विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्य को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर कर राष्ट्रीय राजमार्ग के केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर मामले पर जांच की मांग कर दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×